डी स्पोर्ट्स लाइव

डी स्पोर्ट्स लाइव

time:2021-10-17 05:51:43 क्‍या आप एमबीए करना चाहते हैं? ये 6 बातें करेंगी आपकी मदद Views:4591

कॉलेज में ई-स्पोर्ट्स डी स्पोर्ट्स लाइव 10cric ऐप समीक्षा,betway अंडर 0.5 मतलब,लियोवेगैस इंडिया ऐप डाउनलोड,lovebet एपीके,lovebet लॉगिन पंजीकरण,lovebet डब्ल्यू जाकिच क्रेजाचो,बैकारेट खेलने का एक अच्छा तरीका,बैकारेट क्रैकिंग विधि,बैकरेट शॉर्ट्स,भारत में सट्टेबाजी के सट्टेबाज,कैसीनो 3 पट्टी,कैसीनो रोयाले हॉटस्टार,छोटा भीम बुक क्रिकेट गेम,क्रिकेट जीके जीएस,डीएच फुटबॉल फोकस,यूरोपीय कप कार्यक्रम आज रात,फ़ुटबॉल इंस्टेंट इंडेक्स,उत्पत्ति कैसीनो एपीके डाउनलोड,एचडी फुटबॉल खिलाड़ी वॉलपेपर,आईपीएल अंक तालिका,जैकपॉट कुरकुरे,लाइव लाठी डीलर धोखा,फोन बिल द्वारा लाइव रूले भुगतान,फिल्म की लॉटरी,एमटीएन 8 लवबेट,ऑनलाइन कैसीनो या गोल्डन सिटी c,ऑनलाइन पोकर ऐप,पी पोकर क्रॉसवर्ड सुराग,पोकर दा नांगो,जुए की संभावना,रॉयल रोड्स यूनिवर्सिटी,रम्मी ओ ऑनलाइन,स्लॉट मशीन एनिमेशन,स्लॉट आप असली पैसा जीतते हैं,स्पोर्ट्सबुक और कैसीनो,टेक्सास होल्डम कार्ड,कंप्यूटर पर स्लॉट,मज़ेदार ऑनलाइन रियल मनी रूले गेम क्या हैं,विश्व फुटबॉलर,इलेक्ट्रॉनिक खेल book,कैसीनो के खेल hdfc bank,गुड़गांव,जोकर म्यूजिक,फुटबॉल ट्रॉफी,बेटा झारखंडी,लॉटरी उत्तराखंड,स्पोर्ट्स टीवी डाउनलोड .क्‍या आप एमबीए करना चाहते हैं? ये 6 बातें करेंगी आपकी मदद

एमबीए करने के लिए आपके पास मजबूत कारण होना चाहिए.
क्‍या आप एमबीए करना चाहते हैं? अगर हां तो इसके लिए सही तैयारी और जानकारी दोनों जरूरी हैं. एमएबीए की डिग्री आपके करियर को पंख लगा सकती है. यहां हम बता रहे हैं कि अच्‍छे बी-स्‍कूल से एमबीए करने के लिए आप कैसे तैयारी कर सकते हैं.

1. अभी बी-स्‍कूल क्‍यों?
एमबीए करने के लिए आपके पास मजबूत कारण होना चाहिए. मौजूदा स्थितियों से भागना इसके पीछे वजह नहीं होनी चाहिए. इसके लिए पहला ठोस कारण यह हो सकता है कि आप फाइनल ईयर के स्‍टूडेंट या फ्रेश ग्रेजुएट हों और अच्‍छी शुरुआत करने के लिए मौका न मिल रहा हो.

अच्‍छे ब्रांड से दो साल का एमबीए मार्केट की बदली हुई स्थितियों में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. पहली अच्‍छी नौकरी जरूरी है. यह हर साल आपकी सैलरी को कई गुना रफ्तार से बढ़ाती है. एमबीए करने का दूसरा कारण यह हो सकता है कि आप कर‍ियर में स्विच करना चाहते हैं क्‍योंकि या तो आपको वह पसंद नहीं है या फिर जिस इंडस्‍ट्री में आप काम करते हैं, उसे काफी नुकसान हुआ है. यह इंडस्‍ट्री ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी या टेलीकॉम हो सकती है.

एमबीए की डिग्री आपको विश्‍वसनीयता हासिल करने में मदद करती है. फिर चाहे आपने किसी भी सेक्‍टर में काम किया हो. अंतिम कारण यह हो सकता है कि आप अपने डोमेन में स्‍पेशलिस्‍ट बनकर रहने के बजाय सामान्‍य प्रबंधन करना चाहते हैं. इसके अलावा कोई दूसरा कारण एमबीए करने के लिए नहीं होना चाहिए. याद रखें कि एमबीए करना ज्‍यादा पैसा बनाने की गारंटी नहीं है.

2. कैसे करें बी-स्‍कूल का चयन?
सबसे पहले देख लें कि आप किस देश में अपना करियर बनाना चाहते हैं? अधिकतम अवसरों के लिए उसी देश में एमबीए प्रोग्राम चुनें. इसके बाद सबसे विश्‍वसनीय एमबीए ब्रांडों का पता लगाएं. यह काम न्‍यूज आर्टिकल और एमबीए कर चुके छात्रों से बातचीत के माध्‍यम से किया जा सकता है. वह ब्रांड आपके सीवी में जीवनभर रहेगा. इसमें कितनी लागत आएगी, अवधि कितनी होगी (एग्‍जीक्‍यूटिव के लिए दो साल या उससे कम), एजुकेशन लोन कितना लेना होगा, एमबीए प्लेसमेंट कैसा है और परिवार से दूरी, ये कुछ और फैक्‍टर हैं, जिन्‍हें देखने की जरूरत होगी.

3. टाइम मैनेजमेंट कैसे करें?
अंत में अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिले के लिए तैयारी शुरू कर दें. हर एक एमबीए प्रोग्राम में चयन की अलग-अलग जरूरतें होती हैं. कड़ी डेडलाइन रखी जाती हैं. यह फेज पूरी तरह से समय और ऊर्जा के प्रबंधन से जुड़ा है. यदि आप नौकरी छोड़ते समय या अपने कॉलेज शेड्यूल को संतुलित करते हुए कई एप्‍लीकेशनों पर विचार कर रहे हैं, तो यह एक कठिन काम है. यानी पहले प्रयास में कामयाबी मिले, इसकी गारंटी नहीं है. तमाम एमबीए में आवेदन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के लिए समयसीमा नोट करें. योग्यता को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय लेकर चलें.

4. टेस्‍ट में कैसे पाएं कामयाबी?
एमबीए में दाखिले के लिए आमतौर पर प्रवेश परीक्षा के स्‍कोर की जरूरत होती है. इंटरनेशनल और एग्‍जीक्‍यूटिव एमबीए के लिए यह आमतौर पर जीमैट होता है. जबकि भारतीय बी-स्कूलों के लिए यह कैट/ सीईटी/ मैट/अन्य हो सकता है. जीमैट के लिए 700+ स्कोर काफी अच्‍छा है. इसे गंभीरता से लिया जाता है. भारत में एमबीए के लिए टेस्‍ट स्कोर अक्सर इंटरव्‍यू के लिए शॉर्टलिस्ट करने का सबसे बड़ा फैक्‍टर होता है. अच्‍छा स्‍कोर सुनिश्चित करने के दो आसान तरीके हैं.

पहला, लगभग 30 उच्च गुणवत्ता वाले मॉक प्रश्न पत्र और उनका हल जुटा लें. हर दिन कम से कम एक का हल करें और उन प्रश्नों के समाधान में महारत हासिल करें, जो आपको अटकाते हैं. एक बार जब आप पूरे लॉट को खत्म कर लें तो पहले पेपर पर वापस जाएं और प्रक्रिया को दोहराएं. दो-तीन महीने में तीन से चार साइकिल पूरे करें. दूसरा चरण तैयारी के लिए अनुशासन खोजना है. अनुशासन के लिए आप कोचिंग क्‍लास ज्‍वाइन कर सकते हैं.

5. निबंध लेखन में कुशलता कैसे हासिल करें?
अब आपके प्रयास टीम पर निर्भर करेंगे. यह काम अकेले न करें. अगर चयन प्रक्रिया में आपके जीवन और करियर के बारे में सवालों के जवाब में कुछ निबंधों की आवश्यकता होती है तो आपको अपने काम को पढ़वाने के लिए लोगों की जरूरत होगी. लेखन के लिए सही नजरिया अपने जीवन और प्रेरणाओं की समीक्षा करना और इसे कहानीकार की तरह बताना है.

6. बातचीत में कैसे कुशल बनें?
इंटरव्‍यू प्रोसेस अंतिम बाधा है और वर्तमान में यह वीडियो कॉल पर हो रही है. यह भी एक महत्वपूर्ण टीम वर्क है. निबंध सब्मिट करने के बाद इंटरव्‍यू में शॉर्टलिस्ट की प्रतीक्षा न करें. 100 स्‍टैंडर्ड एमबीए इंटरव्‍यू क्‍वेस्‍चन डाउनलोड करें और तुरंत मॉक इंटरव्यू शुरू कर दें. इसके लिए परिवार के सदस्‍यों और मित्रों की मदद ली जा सकती है.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

एमबीएइंटरव्‍यू प्रोसेसनिबंध लेखन

ETPrime stories of the day

As cryptocurrency bull run gets investors’ attention, smart scams, FOMO and greed are out to get you
Cryptocurrency

As cryptocurrency bull run gets investors’ attention, smart scams, FOMO and greed are out to get you

15 mins read
Ritesh Agarwal has steered Oyo from chaos to clarity. Is that enough to pull off a successful IPO?
Markets

Ritesh Agarwal has steered Oyo from chaos to clarity. Is that enough to pull off a successful IPO?

8 mins read
People vs. banks: Will the common man benefit as the transparency fight enters the last leg?
Banking

People vs. banks: Will the common man benefit as the transparency fight enters the last leg?

12 mins read

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) कोलकाता में जुलाई-सितंबर के दौरान घरों का पंजीकरण दोगुना से भी अधिक होकर 15,160 इकाई पर पहुंच गया। राज्य सरकार द्वारा स्टाम्प शुल्क में कटौती के निर्णय से पंजीकरण में वृद्धि देखी गई है। नाइट फ्रैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। संपत्ति सलाहकार कंपनी नाइट फ्रैंक ने कहा कि जुलाई-सितंबर, 2021 के दौरान कोलकाता महानगर क्षेत्र में कुल 15,160 आवासीय बिक्री विलेख का पंजीकरण हुआ, जो इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 122 प्रतिशत अधिक है। आंकड़ों के अनुसार जुलाई, अगस्त और सितंबर में घरों का पंजीकरण सालाना आधारनयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) अमेरिका स्थित प्रौद्योगिकी लाइसेंस कंपनी एक्सपेरी को भारतीय मोबाइल निर्माताओं के लिए वैश्विक स्तर पर अवसर बढ़ने की संभावना दिख रही है। कंपनी का कहा है कि यदि भारतीय मोबाइल विनिर्माता उपकरणों में डिजिटल रेडियो सिस्टम को जोड़ते हैं, तो उनके लिए अवसर बढ़ेंगे। एक्सपेरी कॉरपोरेशन के डिजिटल प्लेटफॉर्म के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशरफ अल दिनारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सरकार द्वारा देश में प्रौद्योगिकी को लागू करने की अनुमति मिलने के बाद कंपनी ने भारत में मोबाइल निर्माताओं, सरकार और ऑपरेटरों के साथ मिलकरसितंबर में रत्न एवं आभूषणों का निर्यात 29.67 प्रतिशत बढ़कर 23,259 करोड़ रुपये पर

2020 के पहले छह महीनों में केपजेमिनी ने 9,500 लोगों की भर्ती की है. सेकेंड हाफ में उसकी 13,500 लोगों को रिक्रूट करने की योजना है.नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) डी-मार्ट नाम से खुदरा श्रृंखला का संचालन करने वाली एवेन्यू सुपरमार्ट्स लि. ने शनिवार को बताया कि सितंबर, 2021 को समाप्त चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध लाभ दोगुना होकर 417.76 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने बीएसई को भेजी सूचना में यह जानकारी दी। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 198.53 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। कंपनी ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में उसकी परिचालन आय 46.79 प्रतिशत बढ़कर 7,788.94 करोड़ रुपये हो गई, जो इससे पिछलेइस बैंक में 9 घंटे बंद रहने वाली हैं RTGS, ऑनलाइन और मोबाइल सर्विसेज, चेक कर लें कहीं आप तो नहीं है ग्राहक

सैलरी कब अपने स्‍तर पर लौटेंगी, यह आर्थिक गतिविधियों के बहाल होने पर निर्भर करेगा. डेलॉयट के सर्वे में शामिल 75 फीसदी संस्‍थानों ने मौजूदा अनिश्चितता को देखते हुए वेतनवृद्धि में किसी तरह के अनुमान जाहिर करने से इंकार कर दिया.जयपुर, 16 अक्टूबर (भाषा) राजस्थान को बीते आठ दिनों में कोयले की 166 रैक भेजी गई हैं जबकि सूरतगढ़ तापीय बिजलीघर की एक और इकाई ने को फिर से बिजली उत्पादन शुरू कर दिया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (ऊर्जा) डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य में शुक्रवार को जहां बिजली कमी के कारण शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी बिजली की कटौती नहीं करनी पड़ी वहीं सूरतगढ़ में एक और इकाई में फिर से उत्पादन शुरू हो गया है। अग्रवाल ने बताया कि राज्य में कोयला की आपूर्तिस्वायत्त निकाय जीएफआर प्रावधानों का सावधानीपूर्वक पालन नहीं कर रहे: दिल्ली सरकार

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
तीन पत्ती स्टार्ट

जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सिटी बैंक (Citi Bank) के सिस्टम्स के लिए एक मेंटीनेंस प्रक्रिया शिड्यूल की गई है। मेंटीनेंस की प्रक्रिया 16 अक्टूबर रात 9.30 बजे से 17 अक्टूबर सुबह 6.30 बजे तक चलेगी।

फुटबॉल खिलाड़ी के नाम

जून में गिरावट के बाद पिछले दो महीनों में एक्टिव जॉब ओपनिंग्‍स में 74 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. कंपनियों को कोविड की महामारी खत्‍म होने के बाद प्रतिस्‍पर्धा बढ़ने की उम्‍मीद है. वे इसके लिए खुद को तैयार रखना चाहती हैं.

प्रसिद्ध सट्टेबाजी

एओन की बुधवार को जारी सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में काम करने वाली कंपनियों ने कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों के बावजूद लचीलारुख दिखाया है.

कैसीनो होटल अर्थ

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) कोलकाता में जुलाई-सितंबर के दौरान घरों का पंजीकरण दोगुना से भी अधिक होकर 15,160 इकाई पर पहुंच गया। राज्य सरकार द्वारा स्टाम्प शुल्क में कटौती के निर्णय से पंजीकरण में वृद्धि देखी गई है। नाइट फ्रैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। संपत्ति सलाहकार कंपनी नाइट फ्रैंक ने कहा कि जुलाई-सितंबर, 2021 के दौरान कोलकाता महानगर क्षेत्र में कुल 15,160 आवासीय बिक्री विलेख का पंजीकरण हुआ, जो इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 122 प्रतिशत अधिक है। आंकड़ों के अनुसार जुलाई, अगस्त और सितंबर में घरों का पंजीकरण सालाना आधार

सबा बैकरेट कैश नेटवर्क

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) अमेरिका स्थित प्रौद्योगिकी लाइसेंस कंपनी एक्सपेरी को भारतीय मोबाइल निर्माताओं के लिए वैश्विक स्तर पर अवसर बढ़ने की संभावना दिख रही है। कंपनी का कहा है कि यदि भारतीय मोबाइल विनिर्माता उपकरणों में डिजिटल रेडियो सिस्टम को जोड़ते हैं, तो उनके लिए अवसर बढ़ेंगे। एक्सपेरी कॉरपोरेशन के डिजिटल प्लेटफॉर्म के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशरफ अल दिनारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सरकार द्वारा देश में प्रौद्योगिकी को लागू करने की अनुमति मिलने के बाद कंपनी ने भारत में मोबाइल निर्माताओं, सरकार और ऑपरेटरों के साथ मिलकर

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी